नवरात्रि व्रत में एनर्जी के लिए क्या खाएं

महाराष्ट्र में मुंबई सीमा शुल्क अधिकारियों ने जब्त किया 12.74 किलोग्राम सोना रंगोली बनाकर मतदान के लिए किया जागरूक सहरसा में आयोजित हुआ स्वीप जागरूकता अभियान उदयपुर : भामाशाहों की मदद लेकर स्मार्ट टीवी लगाकर स्मार्ट क्लास रूम तेजस्वी पहुंचे उदाकिशुनगंज विधान सभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानियां ने राज्यपाल व मुख्यमंत्री के साथ की राष्ट्रपति की अगवानी उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग पर काबू पाने के लिए वन विभाग युद्धस्तर पर जुटा The Great Indian Kapil Show: खत्म हुई कपिल शर्मा के शो के पहले सीजन की शूटिंग परीक्षा परिणामों के मद्देनजर विद्यार्थियों को तनावमुक्त करने विभिन्न जिलों में कार्यशाला का आयोजन विशेष पिछड़ी जनजाति के बैगा मतदाताओं को वोट डालने कलेक्टर ने दिया नेवता मतदान केन्द्र का निरीक्षण कर लौट रहे बीएसएफ के जवानों से भरी बस दुर्घटनाग्रस्त-08 जवान घायल टोंक के गांवों में अब ड्रोन से होगा नैनो यूरिया खाद और कीटनाशक दवाई का छिड़काव मथुरा में गेहूं क्रय केंद्र के प्रभारियों के साथ बैठक पूर्वोत्तर रेलवे के अंतर्गत टनकपुर मथुरा विशेष गाड़ी का संचालन दिसंबर 2024 तक के लिए बढ़ा पीलीभीत में बदला मौसम का मिजाज आग को लेकर पीलीभीत टाइगर रिजर्व में भी सतर्कता बरतने के निर्देश आज का राशिफल। ₹30000 तक के महाडिस्काउंट पर मिल जाएंगे ये Gaming Laptop दवाओं का लाखों का खर्चा बचा लेगी ये दाल लखनऊ में सपा नेता राजकिशोर सिंह ने भाजपा की सदस्यता ली

नवरात्रि व्रत में एनर्जी के लिए क्या खाएं

Gauri Manjeet Singh 12-04-2024 16:42:10

नवरात्रि के व्रत कर रहे हैं और हर समय थका हुआ महसूस करते हैं, तो आपको अपने डाइट प्लान पर ध्यान देना चाहिए। व्रत में ऐसी चीजें खाएं जो हेल्दी हों और एनर्जी का स्तर बनाए रखें। क्लिनिकल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट कंचन पटवर्धन बता रही हैं ऐसी चीजों के बारे में जो व्रत में भी आपकी ऊर्जा को बनाए रखेंगी। 

व्रत में ऊर्जा बढ़ाने वाली चीजें खाएं 

व्रत में पसंद की चीजें खाने की बजाय इस बात पर ध्यान दें कि किन चीजों के सेवन से आप दिनभर एनर्जी से भरे रह सकते हैं। कई लोग दिनभर भूखे रहते हैं और फलाहार में ऐसी तली-भुनी चीजें खाते हैं, जिनके सेवन से एनर्जी लेवल बढ़ने की बजाय घर जाता है। ऐसा करने से बचें। व्रत का डाइट प्लान सोच समझ कर बनाएं। 

कई लोग ये मानते हैं कि 9 दिन व्रत करके वो तुरंत पतले हो जाएंगे। इसके लिए वो व्रत में डाइट पर ध्यान नहीं देते। ऐसे में कमजोरी, एसिडिटी जैसी समस्याएं होने लगती हैं। व्रत के दौरान बहुत ज्यादा एक्सपेरिमेंट करने की बजाय हेल्दी डाइट पर ध्यान दें। 


ड्राई फ्रूट्स कितना खाएं 

व्रत में दिनभर ऊर्जा से भरपूर बने रहने के लिए ड्राई फ्रूट्स खाना बेस्ट ऑप्शन है। प्रोटीन, विटामिन और मिनरल से भरपूर ड्राई फ्रूट्स खाने से आप व्रत के दौरान थकान महसूस नहीं करेंगे। हां, ड्राई फ्रूट्स खाते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि इन्हें सीमित मात्रा में ही लें। इनमें कैलोरी ज्यादा होती है जिससे मोटापा बढ़ सकता है। 

मिक्स फ्रूट लस्सी ट्राई करें 

व्रत में मिक्स फ्रूट लस्सी लेना बेहतरीन विकल्प है। फल खाने से शरीर को ऊर्जा और ताजगी मिलेगी। साथ ही दही के सेवन से कैल्शियम और विटामिन डी की कमी नहीं होगी, हड्डियां मजबूत बनेंगी और याददाश्त बढ़ेगी। 

व्रत में खाएं मखाने 

व्रत में भुने हुए मखाने खाएं। एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर मखाना एक हेल्दी स्नैक है इसलिए इसका नियमित सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। रोजाना 30 ग्राम मखाना खाने से हड्डियां मजबूत रहती हैं, सर्दी-जुकाम और इंफेक्शन नहीं होता। मखाने खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती। यह कैल्शियम का बेहतरीन स्रोत है। दिल और किडनी के लिए फायदेमंद है। कब्ज की समस्या दूर होती है। 

व्रत में दूध के साथ मखाना खाया जाता है। इसकी वजह ये है कि इन दोनों का कॉम्बिनेशन शरीर को ताकत देता है। मखाना कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम, आयरन, फैट और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्वों का अच्छ स्रोत है। दूध में विटामिन-ए, विटामिन-डी, प्रोटीन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। 

साबूदाने की खीर से पाएं ऊर्जा 

व्रत में साबूदाने की खीर खाने से दिनभर ऊर्जा बनी रहती है। साबूदाना ग्लूटेन फ्री होता है और कार्ब का बेहतरीन स्रोत होने के कारण ये इंस्टेंट एनर्जी देता है। साबूदाना में प्रोटीन बहुत कम मात्रा में होता है इसलिए दूध मिलाने से प्रोटीन की कमी पूरी हो जाती है। साबूदाना खीर में दूध, सीड्स और ड्राई फ्रूट्स मिलाने से इसका स्वाद और न्यूट्रीएंट्स दोनों बढ़ जाते हैं। 

कुट्टू की पूरी नहीं डोसा खाएं 

व्रत में कुट्टू के आते की पूरी बनाने की बजाय इसका डोसा बनाएं। पूरी बनाते समय घी या तेल का बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता है जो सेहत के लिए सही नहीं हैं। डोसा बनाने में घी-तेल बहुत कम लगता है। साथ ही इसमें आलू और पनीर की स्टफिंग
करके आप कुट्टू के डोसे और हेल्दी बना सकते हैं। कुट्टू के डोसे के साथ नारियल-पुदीने की चटनी ट्राई करें, ये हेल्दी भी है और टेस्टी भी। 


फ्रूट सलाद से पाएं इंस्टेंट एनर्जी 

व्रत में फ्रूट सलाद खाना हेल्दी विकल्प है। फल खाने से आपको ताजगी का अनुभव होगा और आप हल्का महसूस करेंगे। तली-भुनी चीजें खाने में स्वादिष्ट तो लगती हैं, लेकिन इनके सेवन से एनर्जी लेवल डाउन हो जाता है। आप चाहें तो फल और व्रत में खाई जाने वाली सब्जियों का मिक्स सलाद भी खा सकते हैं। स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें सेंधा नमक और काली मिर्च पाउडर मिला सकते हैं। 

व्रत में फल खाने के फायदे 

खीरा, नाशपती, हरे अंगूर, हरे सेब खाने से शरीर में विटामिन ए, बी-कॉम्पलेक्स, विटामिन सी और कैल्शियम की कमी पूरी होती है, आंखों की रोशनी बढ़ती है और दांत व हड्डियां मजबूत होती हैं। लाल सेब, स्ट्रॉबेरी, तरबूज, चेरी, अनार आदि के सेवन से शरीर में एनर्जी का स्तर बढ़ता है और याददाश्त भी बढ़ती है। पीले रंग के फल जैसे नींबू, अनन्नास खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, विटामिन सी की कमी पूरी होती है। 

ऑरेंज कलर के फल जैसे पपीता, संतरा आदि खाने से स्किन हेल्दी और यंग नजर आती है, फेफड़े मजबूत बनते हैं और विटामिन सी की पूर्ति होती है। ब्लैक बेरी, ब्लू बेरी, जामुन, करौंदा, आलू बुखारा, पर्पल अंगूर जैसे ब्लू और पर्पल रंग के फल खाने से स्किन जवां बनी रहती है, दिल की सेहत दुरुस्त रहती है और कैंसर से बचाव होता है। 

चीकू खाने से तनाव कम होता है, इंस्टेंट एनर्जी मिलती है, आंखों की रोशनी बढ़ती है, हड्डियां मजबूत होती हैं। गुलाबी फल के नाम से मशहूर ड्रैगन फ्रूट त्वचा को जवां बनाए रखता है, झुर्रियों से बचाता है, ब्लड प्लेटलेट्स कम होने पर डॉक्टर ये फल खाने की सलाह देते हैं। 

जान-जहान की और खबर पढ़ें- 
नवरात्रि व्रत में साबूदाना खाएं या नहीं, भूख शांत करे, एनर्जी बढ़ाए, पेट दर्द में आराम; लेकिन अधिक खाना हानिकारक 
 

व्रत में कई घरों में साबूदाना की खीर, खिचड़ी, वडा बनाए जाते हैं, इन्हें बड़े चाव से खाया जाता है। अगर आपको भी व्रत में साबूदाना खाना पसंद है, तो पहले ये जान लें कि इसे कब और कितनी मात्रा में खाना चाहिए। 
साबूदाना में कार्बोहाइड्रेट अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसे खाने से तुरंत एनर्जी मिलती है और व्यक्ति व्रत में कमजोरी महसूस नहीं करता। नवरात्रि व्रत में आप भी पूरी ऊर्जा के साथ अपने काम करना चाहते हैं तो साबूदाना की खीर या खिचड़ी बनाकर खाएं। मेडिका हॉस्पिटल, रांची की सीनियर डाइटीशियन डॉ. विजयश्री प्रसाद बता रही हैं साबूदाना खाने के फायदे और परहेज के नियम। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

चैत नवरात्रि के व्रत में लंबे समय तक ऊर्जा और ताजगी महसूस करना चाहते हैं तो मिश्रीकंद खाएं। 
प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, फोलेट, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर मिश्रीकंद खाने से लंबे समय तक पेट भरा हुआ होने का एहसास होता है और जल्दी भूख नहीं लगी। 
ठंडी तासीर वाले मिश्रीकंद को खाने से गर्मी में शरीर को ठंडक मिलती है और ताजगी का अनुभव होता है। मेडिका हॉस्पिटल, रांची की सीनियर डाइटीशियन डॉ. विजयश्री प्रसाद बता रही हैं मिश्रीकंद खाने के फायदे। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :